Server kya hai ? और server कितने प्रकार के होते हैं?

 

Server kya hai ,server कितने प्रकार के होते है, server ka इतिहाश , server काम कैसे करता है ? इन सारे सवालों के जवाब आप दुंड रहे है तो आप इस पोस्ट के माध्यम से इन सारे सवालों के जबाव जानने वाले है.

हेल्लो दोस्तो मेरा नाम रोहित कुमार गुप्ता है आपका hindi now   में बहुत-बहुत स्वागत है तो आज हम।जानने वाले है server के बारे में तो आइए बिना देरी किए जानते है । आपने कभी ना तो कभी server के नाम सुना जरूर होगा खास कर bank में जब आप पैसा निकालने जाते है तो बैंक कर्मचारी आप कहते है आज server down hai अभी पैसा नहीं निकल पाएगा या cyber में कभी फॉर्म भरने जाते है तो आपने जरूर सुना होगा server काम नहीं कर रहा है या server load  नहीं ले रहा हैै आपने जरूर सुना होगा

इंटरनेट की दुनिया में हम चारो तरफ से टेक्नोलॉजी से घिरे हुए है जो एक दूसरे से कनेक्ट है ऐसे में इतनी बड़ी टेक्नोलॉजी को चलने के लिए तो कोई चाहिए जो हमारी इंफॉर्मेशन को दे सके. अब इतनी बड़ी काम को कोई इंसान तो कर नहीं सकता ऐसे में इस काम को करने के लिए एक machine है जिसमें server के प्रोग्राम को लोड किया गया होता है आपने तो server के बारे कुछ जानकारी हासिल की और अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ सकते है

Server kya hai (what is server in hindi )

Server यह एक प्रकार के कंप्यूटर होता है जो दूसरे कंप्यूटर और उपयोगकर्तओं को सूचना प्रदान करता है इस इंटरनेट की दुनिया में दो तरह के लोग होते है एक सूचना या जानकारी प्राप्त करते है एक वह जो इस जानकारी को अपलोड करते है इन दोनों के बीच जो सबसे बड़ी बात है एक server में अपने सूचना या जानकारी को अपलोड करता है दूसरा इसे पड़ता है इस पूरी प्रक्रिया को करने के लिए एक जगह की आवश्यकता पड़ती है जो हमें online मिल जाती है जिसे हम server कहते है.

Server का काम होता है इंटरनेट पर user को सेवा प्रदान करना यानी इंटरनेट के user को वह सारी जानकारी देना जो वह यूजर चाहता है. जैसे हम YouTube पर वीडियो देखते है वह वीडियो हमें हमारे पास कैसे पहुंचती है आपने कभी  सोचा होगा यह सब उस server का काम होता है. जब हम किसी web browser में जा कर search करते है तो वह information जो हमें  मिलती है उस information को कोई website या चैनल store करके नहीं रखता है वह सब एक server में स्टोर रहता है.

Server यह एक प्रकार के कंप्यूटर की तरह होता है दुनिया में बहुत सारे server store हैै और वह अलग अलग क्षमताओं में मौजूद है ।

Server काम कैसे करता है ?

Server काम कैसे करता है यह समझना बहुत ही आसान है लेकिन उस काम को करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है server काम कैसे करता है इस प्रोसेस को समझने के लिए    चलिए एक example लेते है मान लीजिए. आपने इंटरनेट पर कोई website search की जिससे आप information लेना चाहते है. आप search tab में उसका नाम लिखकर सर्च करेंगे अब आपका ब्राउज़र उस website के host करने वाले server से संपर्क करेगा और उस ब्राउज़र पर उस वेबसाइट को दिखाने के लिए request करेगा । इस पूरे प्रक्रिया के होने के बाद आपका result आपके स्क्रीन पे दिखाई देता है

Server  का इतिहास

server kya hai

1981  में the IBM Vm machine  जो  पहला list server  था.

1991 में Nextcube आया जो पहला web server था.

1994 में proliant frist rack आया वह एक mountable server था.

1998 में sun ultra ll जो पहला google का server था.

2001 में Rlx blade जो पहला modern blade server था.

2008 में ps3 cluster जो distributed computing with GPUs server था.

2009 में the cloud and beyond server आया जो वह एक cloud server था ।

सर्वर के प्रकार  (types of server in hindi)

Computer की दुनिया मे कई प्रकार के सर्वर है जो अपने अलग – अलग कार्यो के लिए जाने जाते है. आइये जानते है सबसे ज्यादा use होने वाले सर्वर के बारे.

server kya hai

Web server : यह एक प्रकार के ऐसा server है जो अपनी data को serve करता है web server यह एक प्रकार का ऐसा प्रोग्राम है जो http (Hyper text transfer protocol ) पर आधारित है इसमे आप किसी भी प्रकार के data को store कर सकते है ।

File server : file server यह एक प्रकार के ऐसा सर्वर है जिसका उपयोग सिर्फ file को store करने के लिए किया जाता है computer में किसी भी प्रकार के file को store और manage करता है यह file को transfer करने में भी मदद करता है इसका जायदा इस्तेमाल local network पर होता है।

Mail server : mail server का उपयोग सबसे ज्यादा massage को भेजने और recive करने के लिए किया जाता है इसे mail सर्वर ट्रान्सफर एजेंट या इंटरनेट मेलर भी कहा जाता है ।

Cloud server : cloud server कई प्रकार के होते है और इसका कार्य भी अलग – अलग होता है और यह बहुत ही havy कार्य को करने के लिए बनाया गया है इसमे किसी भी प्रकार के कार्य को किया जा सकता है इसका सबसे अधिक उपयोग किसी बड़े website को host करने के लिए किया जता है।

Ftp server : Ftp का full form होता है file transfer protocol जिसका उपयोग करके हम किसी भी file को एक computer से दूसरे computer में भेज सकते है और  इस सर्वर को ftp site भी कहा जाता है इस सर्वर के द्वारा file को transfer करते समय privacy और security का खाश धयान रखा जाता है ।

Leave a Comment