HRC full form | HRC kya hai?


Hrc full form क्या होता हैं? दोस्तों आपने कभी न कभी hrc के बारे में जरूर सुना होगा परन्तु ज्यातर लोग hrc का full form नहीं जानते है hrc क्या हैं? और hrc full form क्या होता हैं? तो आइये जानते हैं full form of hrc के बारें में.

Hrc fuse इसके नाम से ही पता चलता है कि यह hrc fuse क्या हैं? और यह क्या करता हैं? दोस्तो आपने कभी न कभी fuse के बारे में जरूर सुना होगा जो हमेशा विधुतीये क्षेत्र में काम आता है यदि आपके घर मे बिजली है तो आप fuse शब्द का उपयोग जरूर किये होंगे या करते है यह भी एक उसी प्रकार का fuse है जिसे हम hrc fuse कहते हैं.

Hrc fuse क्या हैं? | Hrc full form

पहले की दुनिया और आज की दुनिया मे बहुत ज्यादा फर्क है आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत ही तेजी से बढ़ रही हैं. उसी टेक्नोलॉजी के आधार पर विधुत क्षेत्र में सुरक्षा के लिये तरह – तरह के टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा हैं जैसे कि vcb, acb, mcb, mccb, Rccb और fuse का उपयोग किया जाता हैं इसी में एक हम सुरक्षा device के बारे में  हम बात कर रहे है जिसका नाम hrc fuse हैं यदि आप नही जानते है hrc fuse क्या है तो आइए जानते है.

pyar full form

hi full form

Hrc fuse एक प्रकार के सुरक्षा यंत्र है जिसका उपयोग हम high capacity वाले circuit में उपयोग किया जाता हैं इसका उपयोग करने से हमे किसी भी प्रकार के नुकसान की सामना नही करनी पड़ती है क्योंकि जब किसी भी wire में short circuit लगता है तब wire वापस के जल जाते है जिसे आग लगने की संभावना  रहती हैं लेकिन आप hrc fuse का उपयोग करते है तो आग लगने की संभावना नही रहती हैं।

Hrc full form क्या होता हैं?|Full form of hrc

Hrc full form: ( high Rupturing capacity )  होता है जिसे हम हिंदी में उच्च टूटना के क्षमता कहते है hrc fuse की बनावट काच या फाइबर के द्वारा बना होता है और इसके अंदर सिलिका का रेट भरा होता हैं यह ज्यादा उच्च क्षमता को सहन नही कर पाता है इसका उपयोग वहां किया जाता है जहाँ जहाँ ग़लती तार को वर्तमान में दबायें जाने की आवश्यक होती हैं क्योंकि जब इसके ऊपर से high वोल्ट के circuit को प्रवाह किया जाता है तो सिलिका का रेत गर्म हो जाता है और यह कुछ देर तक ही इसका सहन कर पता है और यह फट जाता है जिससे ज्यादा नुकसान नही हो पाता हैं।

Hrc fuse के अन्य full form

जानकारी के अनुसार Hrc के कुछ अन्य भी full form है जिनके बारे में आप जान सकते है तो आइये जानते हैं।

hard rock cafe

Hrc fuse की बनावट

Hrc fuse को बनाने के लिये वायुरुद्ध कांच के उपयोग किया जाता हैं और इस कांच के अंदर बीचो बीच एक फ्यूज तार लगया जाता है और इसके खाली भाग में चारो तरफ सिलिकॉन का पदार्थ डाल दिया जाता है सिलिकॉन को इसलिए लिए डाला जाता है क्योंकि वह अचालक पदार्थ है जिससे आग लगने की क्षमता कम हो जाती है और hrc फ्यूज 30 एम्पियर से लेकर 1000 एम्पियर तक बनायें जाते हैं।

Hrc fuse का उपयोग

Hrc fuse का उपयोग ऐसे स्थानों पर किया जाता हैं जहाँ नंगे तार को उसके ऊपर या निचे से निकाली जाती है क्योंकि जब भी कभी प्रकृति आपदा जैसी की अंधी या तूफान से नंगे तार आपस मे कुछ छनो के मिल जाते है तो शार्ट सिर्किट में कारण फ्यूज का लोड बढ़ जाता है hrc fuse अपने क्षमता से दो गुणी अधिक ही लोड सह पता है इससे अधिक लोड हो जाने से फ्यूज ब्लास्ट कर जाता है जिससे अधिक नुकसान नही हो पता हैं।

Hrc fuse के प्रकार

अब हम जानने वाले है hrc fuse के कितने प्रकार होते हैं hrc fuse के तीन प्रकार होते हैं जिसका नाम है

1. Nh type fuse 2. Din type fuse 3. Blade type fuse

Nh type fuse : Nh type fuse यह बहुत हीं कम और माध्यम वोल्टेज के लिये शोर्ट सर्किट और अधिक भार के लिए सुरक्षा देता हैं इस type की फ्यूज खास कर मोटर के लिए सुरक्षा देता हैं और साथ ही साथ अन्य उपकरणों के लिये सुरक्षा देता है जो ज्यादा ओवर लोड और शोर्ट सर्किट के खिलाफ है यह फ्यूज ज्यादा लोड सह नही पाते है इसलिए इसे कम वोल्टेज वाले क्षेत्र में उपयोग किया जाता हैं।

Din type fuse : यह ज्यादा रेटेड धाराओं के एक विस्तृत शृंखला में उपलब्ध रहता हैं यह अलग अलग राज्यो के अलग अलग क्षेत्रों में विभिन तापमनों वालो राज्यो में उनकी विशेषता सहित उपयोग किया जाता हैं यह सभी प्रकार के वोल्टेज के अच्छा है इसका सबसे ज्यादा उपयोग ट्रांसफर्मर के सुरक्षा के लिए किया जता है और भी जगह इसका उपयोग किया जाता हैं जैसे कि खनन , फीडर और सेक्सनल में उपयोग किया जाता हैं।

Blade type fuse : ब्लेड फ्यूज को प्लग आई या कुदाल भी कहा जाता हैं यह सॉकेट के भीतर व्यस्तित रहने के लिए प्लस्टिक के बॉडी और दो मेटल कैप के साथ उपलब्ध रहता हैं इसे सबसे ज्यादा वाहनों में लगाया जाता है जो वाहनों में शार्ट सर्किट होने से बचाता हैं और इसका उपयोग सुरक्षा के लिए मोटरों में भी किया जाता हैं यह बहूत ही कम वजन में उपलब्ध है और यह ज्यादा करंट सफ्लाई नही करता हैं और यह अलग अलग क्षमता में उपलब्ध हैं।

Hrc फ्यूज के लाभ

Hrc fuse के लाभ निम्नलिखित शामिल हैं जिसे हम जानने वाले है यह अन्य प्रकार के फ्यूज के तुलना में सस्ते होते हैं इसे बहुत ही आसनी से बनाय जा सकता हैं इसके रख रखाव में ज्यादा ध्यान नही देना पड़ता हैं इसमे तेज वोल्टेज सहने की क्षमता हैं और इसका उपयोग आप लगातार कर सकते हैं।

Hrc फ्यूज के हानि

Hrc फ्यूज में निम्नलिखित हानि शामिल है यह एक बार ब्लास्ट होने के बाद इसका आप उपयोग नही कर सकते हैं यह अपने आस पास अधिक गर्मी उपलब्ध करता हैं और इसका रक बार उपयोग के बाद बदलना होता है।

Calculations

मुझे पूर्ण विस्वाश है कि यह पोस्ट hrc full form क्या होता हैं जरूर पसंद आया होगा. मैं हमेशा यहीं कोशिश करता हूँ कि मेरे दोस्तों को hrc full form की पूरी जानकारी दी जाये जससे उन्हें दूसरे site पर जाने की आवश्यकता नही पड़े इससे हमारे दोस्तो को समय की बचत होगी और उन्हें पूर्ण information भी मिल जायेगा यदि आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार के question हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

यदि आपको यह पोस्ट hrc full form अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें औऱ साथ ही साथ other social media पर share जरूर करें ।।धन्यवाद ।।

Leave a Comment